निखरी और बेदाग त्वचा पाने के लिए स्किन केयर रुटीन में कभी न करें ये 5 गलतियां

Published on: 26 August 2021, 09:30 am IST

यदि हमेशा साफ और निखरी त्वचा पाने का सपना देखती हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इन स्किन केयर गलतियों से हर कीमत पर बचें।

common skincare mistakes
इन स्किन केयर गलतियों से हर कीमत पर बचें। चित्र : शटरस्टॉक

हम सभी साफ और निखरी त्वचा पाना चाहते हैं, ऐसी जो प्राकृतिक तौर पर स्वस्थ और चमकदार हो। मगर यह पूरी तरह से आपके द्वारा अपनाई जाने वाली आदतों पर निर्भर करता है। जिस तरह हम अच्छे स्वास्थ्य और सेहत का आनंद लेने के लिए कुछ प्रथाओं का पालन करते हैं, वैसे ही त्वचा के लिए भी किया जाना चाहिए। तो, इसे किसी भी तरह से नज़रअंदाज़ न करें, और इन गलतियों के शिकार न हों, नहीं तो आपको बहुत बड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है!

चलिए जानते हैं क्या है ये आम स्किन केयर गलतियां

1. बार – बार अपने स्किन केयर प्रोडक्ट्स को बदलना

हम जानते हैं कि उस नई फेस क्रीम या सीरम को खरीदने से खुद को रोकना कितना कठिन है, लेकिन लेडीज थोड़ा इंतजार करें! आपको इन उत्पादों को परिणाम दिखाने के लिए समय देना होगा। यदि आप सौंदर्य प्रसाधन बदलती रहती हैं, तो आपकी त्वचा ख़राब हो सकती है। वास्तव में, ऐसा बार-बार करने से आपको एलर्जी हो सकती है!

2. हर दिन फेस स्क्रब का इस्तेमाल करना

हमने अक्सर एक अच्छे फेस स्क्रब के चमत्कारों के बारे में सुना है। आखिरकार, यह खूबसूरत और चमकती त्वचा को पाने के लिए मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने में मदद करता है। मगर अति हर चीज की बुरी होती है। अगर आप रोजाना अपने चेहरे को स्क्रब करती हैं, तो आपकी त्वचा छिल जाएगी। यह निश्चित रूप से हानिकारक है! सप्ताह में एक बार एक अच्छे स्क्रब का प्रयोग करें, और बस इतना काफी है!

common skincare mistake
बार – बार चहरे पर स्क्रब न लगाएं। चित्र-शटरस्टॉक.

3. मेकअप के साथ सोना

आपने कितनी बार त्वचा विशेषज्ञों को यह कहते सुना है कि मेकअप के साथ नहीं सोना चाहिए! इसलिए ऐसा कभी न करें। मेकअप हटाने के लिए आप किसी अच्छे क्लींजर या माइक्रेलर वॉटर का इस्तेमाल कर सकती हैं, ताकि आपके रोमछिद्र बंद या मुंहासे न हों।

4. लगातार दो हफ्ते तक एक ही तकिए का इस्तेमाल करना

आप अपने चेहरे को साफ करने के लिए सबसे अच्छे उत्पादों का उपयोग कर सकती हैं, लेकिन यदि आप अपने तकिए को नहीं बदलती हैं, तो आप बड़ी परेशानी में हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपका पिलोकेस धूल, एपिथेलियम के कणों या यहां तक ​​कि बालों का भंडार है।

यह ब्रेकआउट को ट्रिगर कर सकता है। इसलिए, मुलायम और रेशमी तकिए का उपयोग करने का प्रयास करें। यह आपके चेहरे को एजिंग से भी बचाएगा!

5. टोनर का इस्तेमाल नहीं करना

सुनिश्चित करें कि आप टोनर को न छोड़ें, क्योंकि यह त्वचा के पीएच संतुलन को बहाल करता है। हम पर विश्वास करें, टोनर एक मॉइस्चराइज़र के काम को भी बढ़ा सकता है! यह त्वचा की समस्याओं जैसे सूखापन, जलन और रैशेज से बचने में भी मदद करता है। ऐसे उत्पाद को खोजने का प्रयास करें जिसमें अल्कोहल न हो।

यह भी पढ़ें : हेल्दी और ग्लोइंग स्किन चाहिए, तो फॉलो करें इन बॉलीवुड सेलिब्रिटीज का वर्कआउट रुटीन

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें