और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

आपकी रसोई में मौजूद हैं ऐसी 5 चीजें, जो आपके बालों को बना सकती हैं रेशमी, घना और मजबूत

Updated on: 10 December 2020, 10:58am IST
लेडीज़! हम आपको बता रहे हैं रसोई में मौजूद उन खास चीजों के बारे में, जो आपको लंबे,घने और रेशमी बाल देने में मदद कर सकती हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 73 Likes
बालों को लंबा,रेशनी और मजबूत बनाना है तो अपनी रसोई में मौजूद इन चीजों पर भरोसा करें। Gif : Giphy
बालों को लंबा,रेशनी और मजबूत बनाना है तो अपनी रसोई में मौजूद इन चीजों पर भरोसा करें। Gif : Giphy

यदि आपके बाल पूरे घर में बिखरे हुए मिलते हैं, तो आपको चिंतित होना चाहिए। क्योंकि यह आपकी अनहेल्‍दी स्‍कैल्‍प की तरफ इशारा करता है। अफसोस बड़े-बड़े ब्रांड्स के वो महंगे उत्‍पाद भी इसमें आपकी मदद नहीं करने वाले हैं। इसकी वजह है उनका रसायनों से भरा हुआ होना!

पर परेशान न हों, बस अपने कमरे से निकलकर सीधे अपनी रसोई में चले जाएं, क्योंकि यह आपके बालों में फि‍र से नई जान डाल देने वाले सुपरफूड्स का ठिकाना है।

आपकी रसोई में मौजूद वे 5 चीजें जो आपके बालों पर कर सकती हैं कमाल:

1. प्याज

क्या आपकी मम्‍मी ने कभी आपके स्कैल्प पर प्याज का रस लगाया है? वैसे तो हम जानते हैं कि यह बदबूदार होता है, लेकिन यह आपके बालों की सेहत के लिए बहुत मददगार हो सकता है।

बालों के लिए प्‍याज के रस से बेहतर और क्‍या हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
बालों के लिए प्‍याज के रस से बेहतर और क्‍या हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

जर्नल ऑफ डर्मेटोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया है कि 74% प्रतिभागियों ने अपने स्कैल्प पर प्याज का रस लगाने के चार सप्ताह बाद ही अपने बालों में ग्रोथ महसूस की। अध्ययनों में यह सामने आया कि प्याज में सल्फर की मौजूदगी कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाती है। जिससे त्वचा कोशिकाओं और बालों के विकास में मदद मिलती है।

पर ध्‍यान रहे कि इसे 30 मिनट से अधिक समय तक न लगाएं।

2. एप्पल साइडर सिरका

यदि आप अपने स्कैल्प पर खुजली, रूसी और बहुत ज़्यादा पसीने का अनुभव करते हैं, तो केवल एप्पल साइडर सिरका आपके बालों को टूटने से बचा सकता है। त्वचा विशेषज्ञों के अनुसार, रूसी और पसीना बालों के झड़ने का सबसे बड़ा कारण है। लेकिन एप्पल साइडर सिरका और इसके एंटीफंगल गुणों की अम्लीय प्रकृति आपके स्कैल्प को सूखा रखने में मदद करती है। इससे बालों के रोम मजबूत होते हैं और बालों का टूटना कम होता है।

3 अंडे

“आप अपने बालों की बनावट में सुधार लाने के लिए केराटिन थेरेपी क्यों नहीं ले रहे हैं?” हमें लगता है कि सैलून में कई बार आपसे यह कहा गया होगा। केराटिन एक प्रोटीन है, जो आपके बालों की मजबूती और टेक्‍स्‍चर को बेहतर बनाने में सबसे अधिक आवश्यक है। और मैडम, अंडों में यह भरपूर मात्रा में मौजूद होता है।

बालों की सभी परेशानी से चाहते है छुटकारा तो अपनाए इस हैयर केयर मास्क को। चित्र: शटरस्टॉक
बालों की सभी परेशानी से चाहते है छुटकारा तो अपनाए इस हैयर केयर मास्क को। चित्र: शटरस्टॉक

अपोलो टेलीहेल्थ के त्वचा विशेषज्ञ रोशिनी कहती हैं, “प्रोटीन बालों की परत को चिकना बनाता है। यह उनकी सुरक्षा के लिए एक कोटिंग तैयार कर देता है। यह लेप बालों की बनावट को बनाए रखने और उन्हें चमक देने के लिए भी जिम्मेदार है। इसलिए, आप निश्चित रूप से अपने बालों को मजबूत करने के लिए अंडे का सफेद भाग लगा सकती हैं।”

4. बेकिंग सोडा

धूल के कणों को खत्म करने के लिए आपके स्कैल्प को भी एक अच्छे स्क्रब की आवश्यकता होती है। उसके लिए, बेकिंग सोडा बढ़िया तरीके से काम करता है। बस बेकिंग सोडा में थोड़ा तेल मिलाएं, एक पेस्ट बनाएं और धीरे से अपने स्कैल्प पर लगाएं और स्क्रब करें।

बेकिंग सोडा में एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो आपके स्कैल्प के लिए एंटीसेप्टिक का काम करता है। यह होम हैक सचमुच आपके बालों को धूल और प्रदूषण से होने वाली एलर्जी और क्षति से बचा सकता है।

बेकिंग सोडा आपकी स्‍कैल्‍प के लिए फायदेमंद है। चित्र : शटरस्टॉक
बेकिंग सोडा आपकी स्‍कैल्‍प के लिए फायदेमंद है। चित्र : शटरस्टॉक

“इसकी दानेदार बनावट बेकिंग सोडा को एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर बनाती है। त्वचा विशेषज्ञ डॉ. रिंकी कपूर कहती हैं कि यह सुनिश्चित करें कि आप इसे बहुत धीरे से रगड़ें और 10 मिनट से ज्यादा न रहने दें।

5. करी पत्ता

करी पत्ता एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत है जो त्वचा कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने वाले मुक्त कणों को रोकने के लिए जाना जाता है। बस कुछ ताजे करी पत्तों को कुचलें और इसे नारियल के तेल की एक बोतल में डालें और इसे स्टोर करें। इसे नियमित रूप से 30 मिनट तक मालिश करें।

तो लवली गर्ल्‍स, अब आपको अपने टूटते, झड़ते बालों के लिए और ज्‍यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। अपनी रसोई में जाएं और बालों के लिए इन चीजों को ट्राय करें।

यह भी पढ़ें – डर्मेटोलॉजिस्ट से जानिए क्‍या है उम्र से पहले बालों के सफेद होने का कारण और उपचार

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।