बदलते मौसम में बालों को उलझने और टूटने से बचाना है, तो इन 5 बातों को गांठ बांध लें

Updated on: 21 June 2022, 12:55 pm IST

बदलते मौसम में बारिश की हल्की फुहारें और ठंडी हवा आपको सुहावनी लग सकती है। पर यही दोनों चीजें आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

monsoon mein baalon ka rakhein khyaaal
बदलते मौसम में आपके बाल रुखे और बेजान हो सकते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

गर्मियों का मौसम अभी गया नहीं है और मॉनसून ने दस्तक दे दी है। जिसकी वजह से वातावरण में गर्मी और ह्यूमिडिटी दोनों बहुत बढ़ गयी हैं। उच्च तापमान और ह्यूमिडिटी के स्तर के साथ, हमारे बाल तैलीय और चिपचिपे हो जाते हैं। ऐसे में यदि आपके बाल घुंघराले हैं, तो इनकी केयर करना और भी मुश्किल हो जाता है। क्योंकि घुंघराले बाल उलझते जल्दी हैं, इनमें ज़्यादा पसीना आता है और बेजान होकर जल्दी टूटने लगते हैं।

इतना ही नहीं, इन सबकी वजह से हेयर हेल्थ पर असर पड़ता है और बाल झड़ने लगते हैं। तो इसके लिए उचित देखभाल और संतुलित आहार से बालों के पतले होने को नियंत्रित किया जा सकता है। मगर क्या हो, यदि आप बालों की सही से केयर न कर पाएं और गलतियां (Hair care mistakes) करती रहें।

बदलते मौसम में आपको अपनी हेयर हेल्थ का ख्याल रखने के लिए इन 5 बातों का ध्यान रखना चाहिए जैसे –

1. अपने बालों की रक्षा करें

बिना सही प्रोटेक्शन के धूप, प्रदूषण, बारिश के पानी और धूल के अत्यधिक संपर्क में आने से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। जितना हो सके बालों को बाहर जाने पहले ढक लें। यदि बाहर आंधी या बारिश आ रही हो, तो गंदे बालों को उसी दिन धोएं।

2. कंडीशनर लगाना न भूलें

शैंपू करते समय, अपने बालों को पौष्टिक और हाइड्रेटिंग कंडीशनर से कंडीशन करें। इसके अलावा, कंडीशनर को धोने के लिए ठंडे पानी का उपयोग करें। यह छिद्रों को बंद करने में मदद कर सकता है और लंबे समय तक स्कैल्प को साफ रखता है।

3. नियमित ट्रिमिंग कराएं

अपने बालों को नियमित रूप से ट्रिम करने और काटने से न केवल अच्छा आकार और स्टाइल मिलता है बल्कि स्पिलट एंड्स भी खत्म हो जाते हैं। यह बालों के विकास को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकता है।

baalon kii growth ke liye karaen trimimng
बालों की ग्रोथ ट्रिम्मिंग कराने से सही रहती है। चित्र : शटरस्टॉक

4. फ्रिज़ को नियंत्रित करें

ह्यूमिडिटी का स्तर बालों को उलझा सकता है, और इससे बाल झड़ सकते हैं। इसलिए बालों को उलझने से बचाने के लिए उन पर सीरम लगाना न भूलें।

5. बालों को जितना हो सके बांधकर रखें

इस मौसम में बालों को खोलकर रखना आपकी बहुत बड़ी भूल हो सकती है। इतना ही नहीं, इसकी वजह से बाल जल्दी गंदे हो सकते हैं और बेजान होकर टूट सकते हैं। बालों को बांधने से ये कम डैमेज होंगे।

सूखने के बाद सबसे पहला काम ये करें कि अपने बालों को किसी रबड़ बैंड से बांध लें। आप स्कार्फ से भी बालों को बांध सकती हैं। साथ ही इसका इस्तेमाल बालों को ढकने के लिए भी किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें  : International Yoga Day : योगाभ्यास से पहले जान लें योग के बारे में कुछ जरूरी बातें

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें