और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

डबल चिन हटाने और परफेक्ट जॉलाइन पाने के लिए करें ये 5 फेशियल एक्सरसाइज

Published on:10 October 2021, 10:00am IST
जब आप सेल्फी लेती हैं, तो क्या आपकी डबल चिन दिखाई देती है? तो हम बता रहे हैं 5 फेशियल एक्सरसाइजेज जो आपको देंगी परफेक्ट जॉलाइन
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 110 Likes
facial exercise double chin se chhutkara dilwa sakti hain
फेशियल एक्सरसाइज़ की मदद से करें अपनी डबल चिन कम। चित्र- शटरस्टॉक।

क्या आप भी सेलेब्स का चेहरा देखकर सोचती हैं कि इनके पास इतनी पर्फेक्ट जॉलाइन (Jawline) कैसे है? अगर हां तो हम बता रहें हैं कुछ फेशियल एक्सरसाइजेज (Facial Exercises), जिनकी मदद से आप अपनी डबल चिन कम कर सकती हैं और पर्फेक्ट जॉलाइन पा सकती हैं।

जब आप सेल्फी लेती हैं, तो क्या आपकी डबल चिन (Double Chin) दिखाई देती है? चिंता न करें, कभी – कभी पतले लोगों की भी डबल चिन निकल आती है। कौन नहीं चाहता है कि उसकी पर्फेक्ट जॉलाइन हो? और यह इतना मुश्किल भी नहीं है! अच्छी बात यह है कि चीकबोन्स (Cheekbones) को बढ़ाना और चेहरे से अतिरिक्त चर्बी (Face Fat) को कम करना आपके विचार से कहीं अधिक आसान है। मगर उससे पहले यह जानना ज़रूरी है कि आखिर डबल चिन क्यों आ जाती है?

आखिर क्यों निकल आती है डबल चिन

डबल चिन के सामान्य कारणों में अतिरिक्त वसा, खराब मुद्रा, एजिंग स्किन, जेनेटिक्स या चेहरे की संरचना शामिल हैं। हालांकि, इनमें से कुछ कारण हमारे नियंत्रण में नहीं हैं, लेकिन हम अपनी डबल चिन को कम करने के लिए कुछ एक्सरसाइज़ कर सकते हैं। फेशियल एक्सरसाइज़ (Facial Exercises) रक्त परिसंचरण को बढ़ाने और झुर्रियों का मुकाबला करने में मदद करते हैं।

facial exercises
जानिए डबल का कारण। चित्र : शटरस्टॉक

तो, चलिये जानते हैं कुछ फेशियल एक्सरसाइजेज के बारे में जो आपकी डबल चिन को कम करने में मदद कर सकते हैं –

1. च्युइंग गम चबाना (Chewing Gum)

हां, आपने सही पढ़ा! यह अजीब लग सकता है, लेकिन चिन के नीचे की चर्बी को कम करने के लिए च्युइंग गम चबाना सबसे सरल एक्सरसाइज़ में से एक है। जब आप च्युइंग गम चबाते हैं, तो चेहरे और ठुड्डी की मांसपेशियां लगातार काम करती हैं, जिससे अतिरिक्त चर्बी कम करने में मदद मिलती है। यह ठुड्डी को ऊपर उठाते हुए जबड़े की मांसपेशियों को भी मजबूत करती है।

2. टंग रोल (Tongue Roll)

अपने सिर को सीधा रखते हुए, अपनी जीभ को जितना हो सके अपनी नाक की ओर मोड़ें यानी ऊपर की ओर रोल करें और फैलाएं। इसी तरह से प्रक्रिया को दोहराएं, और 10 सेकंड के लिए रुकें। 10 सेकंड के ब्रेक के बाद फिर से दोहराएं।

3. फिश पाउट (Fish Pout)

अपने एक्सरसाइज रूटीन में पाउटिंग नियमित रूप से करने से आपको डबल चिन से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है। आपको बस इतना करना है कि अपने गालों को चूसें और उन्हें 30 सेकंड के लिए पकड़ कर रखें, जैसे कि आप सेल्फी लेते समय करती हैं। एक सांस लें और इसे चार से पांच बार दोहराएं।

ये फेशियल एक्सरसाइज आपकी त्वचा से चर्बी को कम करने में मदद करेंगी। चित्रः शटरस्टॉक।

4. फेस लिफ्ट एक्सरसाइज़ (Face-Lift Exercise)

यह व्यायाम ऊपरी होंठ के आसपास की मांसपेशियों पर काम करता है, और इन्हें लटकने से रोकता है। इस एक्सरसाइज को करते समय अपना मुंह चौड़ा खोलें और अपनी नाक को फुलाएं। इसे छोड़ने से पहले लगभग 10 सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें।

5. ओ और ई बोलें (O and E Exercise)

यह सबसे आसान एक्सरसाइज़ है जिसमें आपको सिर्फ ओ और बोलना है। नियमित रूप से इसे करने से आपको टोंड जॉलाइन मिल सकती है। बार – बार ‘OOO’ और ‘EEE’ बोलने से आपको अपने ऊपरी होंठ और नाक के बीच की मांसपेशियों को भी लक्षित करने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें : सौंदर्य में चार चांद लगा सकते हैं इन फलों के छिलके, फेंकने की बजाए इस तरह करें इस्तेमाल

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।