Sunflower Seeds : इन 5 तरह से आपकी स्किन को फायदा पहुंचाते हैं सूरजमुखी के बीज

कई तरह के सीड्स को आप अपने डाइट में शामिल करते है क्योंंकि ये आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होते है। इनमें से एक सूरजमुखी का बीज आपके स्किन के लिए भी फायदेमंद है।
सभी चित्र देखे sunflower seeds for skin
सूरजमुखी के बीज में मौजूद खनिज कॉपर, कोलेजन और इलास्टिन के उत्पादन में महत्वपूर्ण है। चित्र- अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published: 13 Feb 2024, 07:11 pm IST
  • 139

पोषण से भरपूर चीजों में से एक जिसे आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं वह है बीज। इन्हें अपने ब्रेकफास्ट, स्मूदी, सलाद, सब्जी में मिला कर आपनी डाइट में ले सकते है, कई तरीकों से आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकती है। सीड्स आमतौर पर बहुत सारे पोषण मूल्य, विटामिन और ऊर्जा बढ़ाने वाले गुणों से भरपूर होते है। हर दिन सूरजमुखी के बीज का सेवन करने में आपके स्वास्थ्य को तो लाभ होता ही है बल्कि आपकी स्किन को भी पोषण मिलता है।

सूरजमुखी के बीज विटामिन ई का समृद्ध स्रोत है। इन बीजों का उपयोग काफी पहले से खाने और दवाईयों के रूप में किया जाता रहा है, लेकिन अब सूरजमुखी के बीजों को उनके कॉस्मेटिक गुणों के कारण भी काफी पहचान मिली है। आपकी त्वचा को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाकर उसकी रक्षा करता है। चलिए आज जानते है कि सूरजमुखी के बीज आपकी स्किन के लिए कैसे फायदेमंद हो सकता है।

स्किन के लिए कैसे फायदेमंद है सूरजमुखी के बीज

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

सूरजमुखी के बीज विटामिन ई में प्रचुर मात्रा में होते हैं, एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट जो त्वचा को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है। मुक्त कण अस्थिर अणु होते हैं जो झुर्रियां, महीन रेखाएं और उम्र बढ़ने के संकेत सहित कई एजिंग के संकेत देता है। इन मुक्त कणों को निष्क्रिय करके, विटामिन ई त्वचा को युवा दिखने में मदद करता है और अधिक चमकदार बनाता है।

Sunflower seeds ke fayde
सीड्स भी बढ़ा सकते हैं हाई डेंसिटी लिपो प्रोटीन। चित्र : अडोबी स्टॉक

स्किन को हाइड्रेट और नमी के बनाए रखता है

सूरजमुखी के बीजों में पाए जाने वाले आवश्यक फैटी एसिड जिसे लिनोलिक एसिड कहा जाता है यह, त्वचा के प्राकृतिक बैरियर को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। स्किन में ये बैरियर नमी को बनाए रखने में मदद करता है, डिहाइड्रेशन और सूखापन को रोकता है। इससे आपकी स्किन पर पपड़ी या परतदार होने से बचती है।

कोलेजन को सपोर्ट करता है

सूरजमुखी के बीज में मौजूद खनिज कॉपर, कोलेजन और इलास्टिन के उत्पादन में महत्वपूर्ण है, त्वचा की मजबूती और लोच बनाए रखने के लिए भी ये आवश्यक है। सूरजमुखी के बीज त्वचा की ताकत और लचीलेपन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। इससे त्वचा समय से पहले ढीली नहीं होती है और त्वचा की टोन और बनावट में भी सुधार हो सकता है।

सूरज की हानिकारक किरणों से रक्षा

विटामिन ई और सेलेनियम सहित सूरजमुखी के बीज में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट, अल्ट्रा वालेट किरणों से रक्षा करते है। सूर्य से पराबैंगनी (यूवी) किरणों के संपर्क में आने से एजिंग की समस्या जल्दी होती है और त्वचा कैंसर का खतरा बढ़ सकता है।

फ्री रेडिकल्स को खत्म करके और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करके, सूरजमुखी के बीज त्वचा पर सूरज की हानिकारक किरणों के प्रभावों को कम करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही आपको सनस्क्रीन का भी इस्तेमाल करना चाहिए।

सूरजमुखी के बीज त्वचा पर सूरज की हानिकारक किरणों के प्रभावों को कम करने में मदद करते हैं।

एक्ने को रोकने में मददगार

जिन लोगों को अधिक एक्ने की समस्या है जो लोग सूरजमुखी के बीजों का इस्तेमाल कर सकते है। सूरजमुखी के बीजों में मौजूद जिंक की मात्रा त्वचा में तेल उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है, ये एक्ने को ठीक करने में मदद कर सकता है। इसके अतिरिक्त, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मुंहासे से होने वाली रेडनेस और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

ये भी पढ़े- डायबिटीज और वजन दोनों कंट्रोल कर सकती है अलसी की चटनी, नोट कीजिए रेसिपी और अन्य लाभ

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
  • 139
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख