क्या आपने भी किया है आईलैश एक्सटेंशन कराने का फैसला? जानिए आपके लिए यह कितना सही है

Published on: 19 February 2022, 11:00 am IST

अपनी आईलैश का एक्सटेंशन करवाना विंग्स के फड़फड़ाने वाले सेट की तरह लग सकता है, लेकिन लंबे समय में यह आपको नुकसान पहुंचा सकता है! कैसे जानने के लिए पढ़ें।

eyelashes extension ke nuksaan
क्या आईलैश एक्सटेंशन करवाना सही है ?। चित्र: शटरस्टॉक

यदि आपने लंबी पलकें पाने के लिए हर पुरानी ट्रिक्स आजमाई हैं, तो जान लें कि आप अकेली नहीं हैं। ऐसे में  आईलैश एक्सटेंशन चर्चा में हैं। पलकों को बिना मस्कारा के बना हुआ दिखाने का एक अर्ध-स्थायी तरीका है। और बहुत सारी महिलाओं को इसके साथ अनुभव बहुत अच्छा नहीं रहा। यहां हम ऐसी ही 4 महिलाओं के अनुभव साझा कर रहे हैं, जिन्होंने बहुत उत्साह से इसे किया, मगर बाद में पछताईं। ।

आईलैश एक्सटेंशन कैसे किया जाता है?

कुछ लोगों के लिए यह प्रक्रिया अपने आप में एक भारी अनुभव हो सकती है। सबसे पहले, आपका तकनीशियन आपको विभिन्न लैश एक्सटेंशन विकल्पों के बारे में बताएगा: फाइबर (सिंथेटिक, रेशम, और अशुद्ध-मिंक), लंबाई, और कर्ल प्रकार। फिर प्रक्रिया और अधिक कठिन हो जाती है, क्योंकि आपका तकनीशियन आपकी प्रत्येक प्राकृतिक पलकों पर एक झूठी लैश को एक बार में एक छोटे से लैश से चिपकाकर आपकी आंखों में अलग-अलग पलकों को ठीक से चिपकाने के लिए एक चिमटी जैसे उपकरण का उपयोग करेगा।

eyelashes ke nuksaan
आपको सूट नहीं कर सकता है आईलैश एक्सटेंशन। चित्र: शटरस्‍टॉक

एक बार जब आप इसे पूरा करने का निर्णय लेते हैं, तो कुछ समस्याएं होती हैं। जिनसे आपको सावधान रहने की आवश्यकता होती है। वे निश्चित रूप से बिल्कुल आपकी आंखों के पास हैं। हालांकि यह प्रक्रिया कठिन लग सकती है, हम यहां आपको लैश एक्सटेंशन के बारे में वास्तविक जानकारी देने के लिए हैं। हमने लैश एक्सटेंशन के बारे में अच्छे, बुरे और कष्टप्रद अनुभवों को जानने के लिए कुछ महिलाओं से बात की। 

जानिए क्या कहती हैं ये महिलाएं

अंकिता, दिल्ली की एक मार्केटिंग मैनेजर

 “सबसे अच्छी बात तब थी जब मैं काजल के तीन कोटों के साथ लंबी, भरी, गहरी और पंख वाली पलकों के साथ सैलून से बाहर निकली। हालांकि, अच्छा समय बहुत कम था। अगले दिन, मैंने अपनी पलकों पर गंभीर संवेदनशीलता और एलर्जी महसूस की। मेरी आंखों के चारों ओर उभर आई लाली ने मुझे समझा दिया कि मेरा निर्णय गलत था। मुझे समझ नहीं आया कि क्या ये गोंद से होने वाली एलर्जी है या हाइजीन से संबंधित मसला है! पर मेरी एक्सपर्ट ने इसके लिए मेरे सोने के तरीके को जिम्मेदार ठहरा दिया। 

एलिस, दिल्ली की एक कंपनी में पीआर एग्जीक्यूटिव हैं

 “हमारी पलकें स्वाभाविक रूप से चक्रों में बढ़ती और गिरती हैं, जैसे हमारे सिर पर बाल होते हैं, जैसा कि सैलून में लैश विशेषज्ञ द्वारा बताया गया है। हालांकि, मेरी पलकें पहले की तुलना में अधिक गिरने लगीं। मेरे त्वचा विशेषज्ञ ने कहा कि मेरी लंबी पलकें मेरी प्राकृतिक पलकों का वजन कम कर रही हैं और इसने मुझे परेशानी में डाल दिया है।  

प्रियंका, वर्किंग लेडी और दो बच्चों की मां हैं 

 “मुझे लगता है कि मैं मस्कारा की कीमतों के लिए जिम्मेदार हूं।  मैं उन्हें कर्लिंग और स्टाइल किए बिना एक दिन भी नहीं रह सकती। काजल के कोट न करने से समय बचाने के विचार ने मुझे अपनी लैश एक्सटेंशन ट्रिक्स के लिए प्रेरित किया। हालांकि, मेरी पलकें एक हफ्ते के भीतर ही भद्दी दिखने लगीं। मैं अपनी पलकों में कुछ गुच्छों को देख सकती थी। इन्हें खत्म करने के लिए, वे एक-एक करके गिरने लगे। इतना कि मेरी उम्मीद से भी ज्यादा। अपनी आंखों को रगड़ने की इच्छा महसूस करने से पहले, मुझे खुद को याद दिलाना पड़ा कि मेरी पलकें कीमती हैं।  

सना खान, एक इमिग्रेशन एक्जीक्यूटिव

 “उन्हें पाने का मेरा कारण यह था कि वे बेहद वास्तविक दिखते थे। असल में, मैं अपनी सभी महत्वपूर्ण डेट्स के लिए उपयोग की जाने वाली फाल्स स्ट्रिप्स की तुलना में इन्हें कहीं अधिक प्राकृतिक महसूस कर रही थी। मेरे लैश विशेषज्ञ ने कहा कि अगर ठीक से किया जाए, तो वे महीनों और उससे आगे तक रह सकते हैं।  

यह सुनकर, मैं अपना उल्लास नहीं रोक सकी। इसका एकमात्र नुकसान देखभाल और सावधानियों का थकाऊ रुटीन था। ध्यान रहे, एक्सटेंशन कम रखरखाव वाला काम नहीं हैं, जिसका अर्थ है कि आप अपनी थकी हुई आंखों को अपने हाथ के पिछले हिस्से से रगड़ नहीं सकते हैं। 

बिस्तर पर सोते हुए भी आपको इनका बहुत ध्यान रखना होत है। इसे ऊपर करने के लिए, आपको यह देखना होगा कि आप अपनी आंखों के पास क्या रख रहे हैं। मुझे सीधे उन सभी उत्पादों को छोड़ना पड़ा जिनमें तेल था।  इनमें मेकअप, क्लींजर, मॉइश्चराइजर और मेकअप रिमूवर शामिल हैं।  मेरे जैसी आलसी महिला के लिए यह सब मुश्किल है!”

सभी महिलाओं के बीच आम कड़ी यह थी कि एक्सटेंशन के कारण मेकअप करना अनावश्यक हो जाता है, क्योंकि उनकी आंखें पहले से ही बनी हुई दिखती हैं।  

eyelash extension ke nuksaan
अस्थायी है आईलैश एक्सटेंशन। चित्र : शटरस्टॉक

ध्यान रखें 

कई महिलाएं रिपोर्ट करती हैं कि एक्सटेंशन आपकी प्राकृतिक पलकों को नुकसान पहुंचाकर मध्य-शाफ्ट को तोड़ने का कारण बन सकते हैं। वे तुरंत संतुष्टि की भावना देते हैं। हालांकि, वे धीरे-धीरे अपने आप नीचे गिरेंगे। और उनके जीवन का विस्तार करने के लिए, आपको नियमित रूप से भरण प्राप्त करके अधिक पैसे खर्चने की आवश्यकता होगी। क्या आप इस सबके लिए तैयार हैं? 

यह भी पढ़े : सेक्सी और आकर्षक होंठों के लिए लिप फिलर करवाना चाहती हैं, तो जानिए इस बारे में सब कुछ

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें