Post workout hair care : जानिए क्यों जरूरी हैं वर्कआउट के बाद बाल धोना

अगर आप भी जिम जाती है तो आपको भी पसीना आता होगा। जिसके कारण आपको बाल भी पसीने से गीले हो जाते होंगे। इसके लिए क्या आपको अपने बालों को रोज धोने की जरूरत है या नही चलिए जानते है।
Baalon ko wash zarur karein
तिदिन औसतन 50 से 100 बाल झड़ना पूरी तरह से सामान्य है। चित्र शटर स्टॉक
संध्या सिंह Updated: 14 Sep 2023, 05:50 pm IST
  • 145

रोज़ जिम जाना हमारी बॉडी को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लेकिन यदि आपके बाल लंबे है तो जिम जाना आपके लिए बहुत ज्यादा परेशानी भरा हो सकता है। जिम में पसीना आने के कारण यदि आपके बाल लंबे है तो इसे आपको रोजाना धोने की जरूरत पड़ सकती है। लंबे बालों को रोज धोना आपको काफी परेशान कर सकता है और आपका समय भी बर्बाद कर सकता है। बालों में पसीना आने के कारण बाल ऑयली जल्दी होते है जिसके कारण उन्हें धोना और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है क्योंकि अगर आप इसे नहीं धोएंगे तो ये आपके लिए बालों में समस्या पैदा कर सकता है।

वैसे तो हम बहुत समय से ये सुनते हुए आ रहे है कि रोजाना बालों को धोना और शैंपू करना आपके बालों को खराब कर सकता है और बालों को ओवर वॉश करने बचना चाहिए। बार-बार बालों को स्क्रब करने से आपके स्कैल्प का पीएच खराब हो सकता है और सूखापन हो सकता है, जिससे स्कैल्प पर पपड़ियां और खुजली हो सकती है। और एक तरफ ये भी समस्या है कि यदि आप बालों को नहीं धोते है तो इससे डैंड्रफ और दुर्गंध आ सकती है। तो क्या आप इसके लिए सिर्फ पानी से अपने बालों को धो सकते है।

hair wash baalo ko harm karta hai
बालों को ओवर वॉश करने बचना चाहिए। चित्र:शटरस्टॉक

क्या वर्कआउट के बाद रोजाना बाल धोना जरूरी है?

अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजिस्ट के अनुसार फ्रिज और रूखेपन से बचने के लिए वर्कआउट के बाद हर दिन अपने बालों को धोने की सलाह नहीं दी जाती है, लेकिन
स्वच्छता बनाए रखना महत्वपूर्ण है क्योंकि बिना धोए बाल बैक्टीरिया और फंगस पैदा कर सकते है। वह ये भी सलाह देते है कि आपको अपने बालों को हर दूसरे दिन हल्के शैम्पू और कंडीशनर से धोना चाहिए। यदि आप रोज बालों को धो रहें है तो सल्फेट फ्री शैंपू का इस्तेमाल करना बेहतर है।

रोजाना वर्कआउट के बाद बालों को धोने के अलावा क्या करें

ड्राई शैंपू का इस्तेमाल

पूराने समय में पसीने से भीगे बालों को सुखाने के लिए बेबी पाउडर का इस्तेमाल किया जाता था। लेकिन कई बार जिनके बाल गहरे रंग के होते थे उन्हे इस बेबी पाउडर के छुपाना थोड़ा मुश्किल हो जाता था। इसलिए सौंदर्य उद्योग की तरफ से ड्राई शैंपू बनाया गया। ये ड्राई शैंपू आपके बालों में कोई कोई निशान नहीं छोड़ता है। इसे आप अपने पसीने से भीगे बालों पर छिड़कने और अपनी उंगलियों से पूरे बालों पर फैलाएं।

gym ke baad balon ko dhnae se bache
फ्रिज और रूखेपन से बचने के लिए वर्कआउट के बाद हर दिन अपने बालों को धोने की सलाह नहीं दी जाती है। चित्र- अडोबी स्टॉक

स्वेट बैंड पहनें

स्वेट बैंड आमतौर पर हाथों पर पहनने के लिए इस्तेमाल किया जाता है और हम सभी को भी सिर्फ उस स्वेट बैंड के बारे में जानकारी है लेकिन हेड स्वेट बैंड भी बाजार में मौजूद है और बहुत सी कंपनियां इसे बनाती है। जिन्हें आप वर्कआउट से लेकर ब्रंच तक पहन सकते हैं। कई हेडबैंड को इवापोटेक के साथ डिज़ाइन किया गया होता है, एक पेटेंट प्रक्रिया जो पसीने को कम करती है और कसरत के दौरान आपके बालों को सूखा रखने के लिए डिजाइन की गई है।

सही ब्रश का इस्तेमाल करें

यदि आप वर्कआउट के बाद नहाते नहीं है या शावर नहीं लेते है, तो आपको सही उपकरणों का उपयोग करना चाहिए जो आपके बालों के लिए अच्छे हों। अपने वर्कआउट के बाद बालों को सुलझाने वाले नायलॉन हेयर ब्रश का उपयोग करें। यह आपके बालों को नुकसान नहीं पहुंचाएगा और गांठों और उलझनों से निपटना बहुत आसान है।

केवल पानी से बालों को धो लें

यदि आप अपने बाल साफ करना चाहते है या धोना चाहते है लेकिन आपके पास वर्कआउट के बाद समय या ऊर्जा नहीं है, तो बस इसे केवल पानी से धो लें। बालों में थोड़ी सी नमी को वापस लाने के लिए आप पानी में लिव-इन कंडीशनर भी मिल सकती है।

ये भी पढ़े- Post workout skin care : सेहत के साथ त्वचा को भी रखना है जवां, तो याद रखें ये 7 पोस्ट वर्कआउट स्किन केयर टिप्स

  • 145
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख