टैप के पानी से फेस वॉश कर रहीं हैं? तो इन त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए तैयार रहें

गर्मी के दिनों में टैप वॉटर गर्म हो जाता है और अनजाने में हम इससे अक्सर अपना चेहरा धो लेते हैं। इसकी वजह से आपको 4 स्किन प्रॉब्लम्स हो सकते हैं।

Winter Skin Care Tips
सादे पानी से फेस वॉश करें। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated on: 17 June 2022, 19:14 pm IST
  • 120

गर्मी के मौसम में सामान्य दिनों की अपेक्षा अधिक पसीना निकलता है। जब हम घर से बाहर निकलते हैं, तो पॉल्यूशन, धूल-धुआं हमारी त्वचा पर चिपक जाता है। इसलिए गर्मी में हमारी स्किन को एलर्जी, पिंपल्स, ब्रेकआउट और ब्लैक स्पॉट की समस्या अधिक होती है। स्किन को अच्छी तरह साफ करने पर इन सभी समस्या से छुटकारा मिल सकता है। यहां हम गर्मी में हाेने वाली एक और चुनौती टैप से निकलने वाले गर्म पानी के बारे में बात कर रहे हैं। हम घर आते ही गंदगी, धूल और प्रदूषण को साफ करने के लिए इसी पानी का फेस पर प्रयोग कर लेते हैं। लेकिन इससे आपकी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है।

गर्मी के मौसम में गर्म पानी के संपर्क में आने से जुड़े जोखिमों के बारे में गाजियाबाद के डर्मालिंक्स में स्किन एक्सपर्ट डॉ. विदुषी जैन से हेल्थ शॉट्स ने बात की।

डॉ जैन कहती हैं, “चेहरा गर्म पानी से धोएं या ठंडे पानी से, इस पर जरूर बात होनी चाहिए। आपकी त्वचा को स्वस्थ और कोमल बनाए रखने के लिए पानी का तापमान एक प्रमुख कारक हो सकता है। हमें यह समझना चाहिए कि चेहरे पर जो पानी इस्तेमाल किया जा रहा है, उसका तापमान त्वचा को कैसे प्रभावित कर सकता है? यह ठीक उसी तरह है जैसे हमें किसी क्लींजर को लगाने से पहले या कुछ खाने से पहले हमें सामग्री का मूल्यांकन करना चाहिए।

गर्म पानी से चेहरा धोने से आपको इन 4 साइड इफेक्ट्स का सामना करना पड़ सकता है

1. आवश्यक सीबम को साफ कर देता है

काम की थकान के बाद गर्म पानी की भाप काफी रिलैक्सिंग हो सकती है। लेकिन यह नेचुरल सीबम या तेल को भी हटा देती है। नेचुरल सीबम हटने पर यह स्किन को और अधिक ऑयल सीकरेशन के लिए संकेत दे सकता है। स्किन के नेचुरल बैरियर में समस्या होने पर मुंहासे और ब्रेकआउट हो सकते हैं।

scars ka karan ho sakta hai tap nal ka garam pani.
स्थायी स्कार्स का कारण हो सकता है टैप नल का गरम पानी। चित्र शटरस्टॉक।

2. स्थायी स्कार्स का कारण बनता है

हमारी स्किन के लिए रूम टेम्प्रेचर का पानी उपयुक्त होता है। यदि आप बाहरी गर्म वातावरण से आकर गर्म पानी से अपना चेहरा धोते हैं, तो इससे छोटे काले धब्बे हो सकते हैं। ये स्कार्स और बड़े भी हो सकते हैं। मुंहासों के बारे में बात करते हुए डॉ जैन अपना उदाहरण देती हैं, “सर्दियों में मेरे चेहरे पर पिंपल्स हो जाया करते थे। मुझे जब कारण समझ में नहीं आया, तो मैंने इस पर गौर किया। मैं गर्म पानी से अपने चेहरे को धोती थी। मैंने अपने बालों और चेहरे को गर्म पानी से धोना बंद कर दिया। मेरी स्किन की समस्या खत्म हो गई।

3. स्किन बैरियर को नुकसान पहुंचाता है

नल के गर्म पानी से चेहरा धोने से स्किन बैरियर को नुकसान पहुंच सकता है। त्वचा की सबसे बाहरी परत नमी को बचाते हुए प्रदूषण, यूवी किरणों से होने वाले नुकसान और जलन से स्किन की सुरक्षा करती है। गर्म पानी आपकी स्किन बैरियर को नुकसान पहुंचा देता है। इसके परिणामस्वरूप यूवी किरणों से स्किन को होने वाले नुकसान में वृद्धि हो सकती है। स्किन पर डार्क पैच, असमय रिंकल्स और यहां तक ​​कि रैशेज भी हो सकते हैं।

4. पिगमेंटेशन को बढ़ाता है

चेहरे पर गर्म पानी के छींटे स्किन में मेलानोसाइट सेल्स को सक्रिय कर सकते हैं। मेलानोसाइट्स हमारी त्वचा को कलर प्रदान करते हैं। जब ये कोशिकाएं सक्रिय हो जाती हैं, तो उनके परिणामस्वरूप आपके चेहरे पर काले धब्बे, धब्बे और पिगमेंटेशन बढ़ सकती है। इससे आपकी त्वचा काली हो जाएगी और पिगमेंटेशन भी बढ़ जाएगा।

गर्म पानी से अपनी स्किन को नुकसान पहुंचाने से रोकने के लिए हमेशा कमरे के तापमान पर एक बाल्टी में पानी जमा करके रखें। यदि बहुत आवश्यक हो, तो अपनी स्किन को पानी से धोने से पहले इसके तापमान को कम करने के लिए पानी के एक जग में आइस के कुछ क्यूब्स डाल दें।

यह भी पढ़ें : फदर्स डे पर पापा को दें एप्रीकॉट और पीच टार्ट का तोहफा, जानिए इसकी लो कैलोरी रेसिपी

  • 120
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory