वैलनेस
स्टोर

सी सॉल्‍ट के इन 4 DIY हैक्‍स के साथ स्किन ड्राइनेस को कहें बाय बाय, हम बता रहे हैं इस्‍तेमाल का तरीका 

Published on:30 March 2021, 10:30am IST
एक उम्र के बाद शुष्‍क त्‍वचा ज्‍यादातर महिलाओं की समस्‍या हो जाती है। पर आप चिंता न करें सी सॉल्‍ट इससे राहत पाने में आपकी मदद कर सकता है।
विनीत
  • 85 Likes
जानिए समुद्री नमक कैसे आपकी त्वचा के लिए चमत्कार कर सकता है। चित्र-शटरस्टॉक।

जब त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने की बात आती है, तो हम क्या कुछ नहीं करते? तरह-तरह के नुस्खे आजमाते हैं और कई तरह के केमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कुछ खास लाभ देखने को नहीं मिलता है। बल्कि सही जानकारी न होने के कारण कई घरेलू नुस्खे और केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करके हम अपनी त्वचा को फायदे से अधिक नुकसान पहुंचाते हैं।

इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि हमारी त्वचा को उचित देखभाल की आवश्यकता होती है। लेकिन लेडीज ये उन केमिकल से लदे ब्यूटी प्रोडक्ट्स की बजाए, कुछ प्राकृतिक आजमाने का समय है। सोच रही हैं क्या? तो हम आपको सी सॉल्ट (sea salt) या समुद्री नमक को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करने की सलाह देंगे।

आपकी त्वचा के लिए क्‍यों फायदेमंद है समुद्री नमक (Sea salt)?

त्वचा आपके शरीर का सबसे बड़ा अंग है। विशेषज्ञ सुझाव देते हैं कि समुद्री नमक त्वचा की विभिन्‍न स्थितियों से निपटने में मदद कर सकता है। बल्कि, नेशनल एक्जिमा फाउंडेशन एक्जिमा (लाल, खुजली वाली त्वचा द्वारा चिह्नित एक स्थिति) की जलन को दूर करने में मदद करने के लिए नहाने के पानी में 1 कप नमक डालने की सलाह देती है।

शुष्क त्वचा वाले लोगों में एक अध्ययन में पाया गया कि समुद्र से प्राप्त नमक के घोल में स्नान करने से नल के पानी में स्नान करने की तुलना में स्किन हाइड्रेशन को बढ़ाने में मदद मिलती है। जिससे त्वचा का खुरदरापन कम होता है।

सिर्फ इतना ही नहीं, स्प्रिंग स्ट्रीट डर्मेटोलॉजी में एक बोर्ड-प्रमाणित त्वचा विशेषज्ञ डॉ. सपना पालप बताती हैं, कि बोर्ड-प्रमाणित त्वचा विशेषज्ञ सोरायसिस, एक्जिमा और अन्य शुष्क त्वचा की स्थिति वाले रोगियों के लिए समुद्री नमक के स्नान की सिफारिश कर रहे हैं।

समुद्री नमक आपको एक दमकती त्वचा प्रदान कर सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

आप कैसे समुद्री नमक को अपने स्किनकेयर रूटीन में शामिल कर सकती हैं?

  1. फेस मास्क के रूप में कर सकती हैं इस्तेमाल

समुद्री नमक और शहद दोनों में त्वचा को शांत करने और ब्रेक आउट और जलन को शांत करने के गुण मौजूद होते हैं। वे तेल उत्पादन को संतुलित करने और त्वचा की परतों में नमी बनाए रखने में मदद करते हैं। जहां इसकी सबसे अधिक आवश्यकता होती है।

फेस मास्क बनाने के लिए चार चम्मच कच्चे शहद के साथ दो चम्मच समुद्री नमक मिलाएं। इसे आंखों और आसपास के क्षेत्र से बचाते हुए, त्वचा पर समान रूप से अप्लाई करें। 10 से 15 मिनट तक इसे रहने दें। और धोने से पहले, एक वॉशक्लॉथ को गर्म पानी में भिगोएं और धीरे से बाहर निकालें। इस गर्म वॉशक्लॉथ को 30 सेकंड के लिए अपने चेहरे पर रखें। 

  1. नहाने में कर सकती हैं समुद्री नमक के पानी का इस्‍तेमाल 

समुद्री नमक आपकी त्वचा पर जमी हुई गंदगी और विषाक्त पदार्थों को अवशोषित करता है। इससे आपकी त्वचा के छिद्रों को गहराई से साफ करने में मदद मिलती है। नमक की मिनरल सामग्री त्वचा में सुरक्षात्मक बाधा को बहाल करने में मदद करती है और हाइड्रेशन को बनाए रखने में मदद करती है। 

नमक के पानी से स्नान करने से आपकी त्वचा की नमी को बनाए रखने में मदद मिलती है। समुद्री नमक में मौजूद मैग्नीशियम भी शरीर में पानी प्रतिधारण (जैसे, ब्लोटिंग) को कम करने में मदद कर सकता है।

गर्म पानी से भरे टब में एक तिहाई कप नमक डालें। नमक को घोलने के लिए उसे अच्छी तरह से मिलाएं। और 15 से 30 मिनट के लिए इस पानी में बैठें।

  1. ऑयल-सैपिंग फेशियल टोनर

समुद्री नमक छिद्रों को गहराई से साफ करने, तेल के उत्पादन को संतुलित करने के साथ ही, उन बैक्टीरिया को संतुलित करने में मदद करता है, जो ब्रेक आउट और मुंहासे पैदा कर सकते हैं।

नमक के घुलने तक छोटी स्प्रे बोतल में चार औंस गर्म पानी के साथ एक चम्मच समुद्री नमक मिलाएं। इसे आंखों से बचाते हुए साफ, शुष्क त्वचा पर लगाएं। आप रोजाना या दिन में दो बार इसका उपयोग कर सकती हैं।

समुद्री नमक को आप एक फेशियल टोनर की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं। चित्र-शटरस्टॉक।
  1. सी सॉल्ट मिस्ट (Sea salt mist)

यदि आप पफी आंखों और थकी हुई त्वचा से पीड़ित हैं, तो समुद्री नमक आपका सबसे अच्छा दोस्त साबित हो सकता है! क्या आप जानती हैं कि रक्त परिसंचरण को प्रोत्साहित करने और आपकी नसों को आराम देने के लिए समुद्री नमक को आपके स्नान में जोड़ा जा सकता है। यह आपकी त्वचा के लिए भी समान काम करता है!

100 ml गर्म पानी लें और इसमें समुद्री नमक का एक बड़ा चमचा मिलाएं। इसे स्प्रे बोतल में संरक्षित करें। त्वचा को निखारने के लिए आप इस पानी को समय-समय पर अपने चेहरे पर स्प्रे कर सकती हैं!

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।