वैलनेस
स्टोर

रूसी से लड़ने से लेकर बालों के विकास तक : ये हैं आपके बालों के लिए सन्तरे के 4 शानदार फायदे

Published on:24 December 2020, 19:30pm IST
सर्दियों के सबसे लोकप्रिय फलों में से एक, सन्तरा कई लोगों का पसंदीदा है। लेकिन क्या आप इसके फायदों के बारे में जानती हैं। अधिक जानने के लिए आगे पढ़े।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 91 Likes
संतरे आपके बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

ऑरेंज यानी सन्तरा सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला और सर्दियों का पौष्टिक सुपरफूड है। जो किसी अन्य फल की तरह स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि संतरे को छीलने के बाद आप जो छिलका फेंकते हैं, वह अच्छी त्वचा और बालों के लिए लाखों गुण प्रदान करता है।

फल और साथ ही इसका छिलका विटामिन सी से भरपूर होता है। साथ ही इसमें कई खनिज और विटामिन मौजूद हैं, जो क्‍लींजिंग एजेंट के रूप में अच्छी तरह से काम करते हैं, और आपके बालों की सभी सामान्य चिंताओं को हल करते हैं। यह कहना गलत नहीं होगा कि संतरे वास्तव में बालों के स्वास्थ्य के लिए देवता हैं।

ये चार तरीके हैं जिनसे सन्तरा आपके बालों के स्वास्थ्य को लाभ पंहुचाता हैं:

1. यह एक बेहतरीन हेयर कंडीशनर का काम करता है

यदि आप नहीं जानते हैं, तो हम बता दें कि संतरे विटामिन ई और एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत हैं जो इसे आपके बालों के लिए गहरी कंडीशनिंग प्रदान करते हैं। इसके अलावा, वे आपके बालों को किसी भी तरह के नुकसान से बचाने में भी मदद करते हैं, जिससे आपके बालों का स्ट्रैंड मजबूत होता है।

यह एक बेहतरीन कंडीशनर का काम करता है। चित्र: शटरस्टॉक
यह एक बेहतरीन कंडीशनर का काम करता है। चित्र: शटरस्टॉक

इसके लिए, आप या तो ताजे संतरे का रस या सूखे छिलके का पाउडर शहद के साथ मिला कर इस्तेमाल कर सकती हैं। इस मिश्रण को अपने शैम्पू किए हुए बालों पर लगाएं और 10 मिनट के बाद इसे धो लें। यह कंडीशनर आपको चमकदार और स्वस्थ बाल देगा!

2. रूसी से लड़ने में मदद करता है

सर्दी का मतलब भयानक रूसी है, लेकिन नारंगी इस समस्या को खत्म करने के लिए आपका समाधान हो सकता है। इसकी विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट जिद्दी रूसी से लड़ने में मदद कर सकते हैं, जो आपको स्कैल्प की खुजली से छुटकारा दिलाते है। या तो, ताजा रस डालें या अपने बालों के तेल में पीसा हुआ छिलका मिलाएं और अच्छी तरह से मालिश करें।

3. बाल विकास को बढ़ावा देता है

चूंकि संतरे में एंटीऑक्सिडेंट और अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं, वे बालों के विकास को बढ़ाने में एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं। एंटीऑक्सिडेंट फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं, बालों के झड़ने को रोकते हैं और बालों के विकास को बढ़ाते हैं।

यह आपकी हेयर ग्रोथ में भी मदद करता है। चित्र-शटर्सटॉक
यह आपकी हेयर ग्रोथ में भी मदद करता है। चित्र-शटर्सटॉक

संतरे में विटामिन बी 12 और विटामिन ई भी होता है जो क्षतिग्रस्त बालों के रोम को ठीक करने में मदद करता है। और जैसा कि आप जानते हैं, मजबूत जड़ें बालों के विकास को आसान बनाती हैं, इसलिए यह फायदेमंद है।

4. चमकदार और कोमल बाल देता है

इन सभी लाभों के अलावा, संतरा आपको चिकने, चमकदार और सुंदर बाल भी दे सकते हैं। यह एक बेहतरीन क्लींजिंग एजेंट है, इसलिए यह आपके बालों को पोषण देने के अलावा, यह आपके सभी केमिकल को बालों से साफ करता है। जिससे एक स्वस्थ स्कैल्प को बढ़ावा मिलता है। यह आपके बालों की बनावट में सुधार करता है और चमकदार लुक देता है।

यह भी पढ़ें – सन्तरे के छिलके फेंक देती हैं, तो दोबारा ये गलती न करें! जानिए निखरी त्‍वचा के लिए कैसे करना है इसका इस्‍तेमाल

आपको बस इतना करना है कि लगभग आधे घंटे के लिए बालों के तेल के साथ ताजा रस या पीसा हुआ छिलका मिलाकर बालों में लगाना है, और फिर इसे ठंडे पानी से धो लेना है। अपने बालों को हमेशा की तरह शैम्पू और कंडीशन करें, और आप परिणामों से आश्चर्यचकित हो जाएंगी।

यह भी पढ़ें – इन 6 टिप्स को रट लें, क्‍योंकि ये हैं आपकी हेयर फॉल की समस्‍या का अल्‍टीमेट सॉल्‍यूशन

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।