बालों में नमी और चमक बरकरार रखनी है, तो हेयर केयर रूटीन में शामिल करें राइस वॉटर, हम बता रहे हैं इनके फायदे

सर्दी का मौसम बालों से नमी और हाइड्रेशन छीन लेता है, जिससे बाल बेहद रफ है और बेजान नजर आते हैं। इतना ही नहीं सर्दियां स्कैल्प से भी नमी छीन लेती हैं। इन सभी परेशानियों से बचाव में चावल का पानी आपकी मदद कर सकता है।
सभी चित्र देखे janiye kaise faydemand hai chawal ka paani
जानिए बालों के लिए कैसे फायदेमंद है चावल का पानी। चित्र : शटरस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 4 Dec 2023, 02:17 pm IST
  • 120

सर्दियां शुरू हो चुकी हैं, और इस मौसम तापमान बढ़ने के साथ ही हवा शुष्क होने लगती है। जिसकी वजह से आपके बाल भी ड्राई होने लगते हैं। सर्दी का मौसम बालों से नमी और हाइड्रेशन छीन लेता है, जिससे बाल बेहद रफ है और बेजान नजर आते हैं। इतना ही नहीं सर्दियां स्कैल्प से भी नमी छीन लेती हैं। स्कैल्प रफ होने की वजह से उस पर इचिंग होने लगती है। जो आगे चलकर डैंड्रफ (dandruff) का कारण बनती है। इन सारी समस्याओं से बचने का एकमात्र उपाय है कि आप बालों को हाइड्रेट रखने का प्रयास करें। इसमें राइस वॉटर आपकी मदद कर सकता है। आइए जानते हैं सर्दियों में हेयर केयर रुटीन में राइस वॉटर शामिल करने के फायदे।

सर्दियों में बाल एवं स्कैल्प को डैंड्रफ और ड्राइनेस से बचाने के लिए “राइस वॉटर” (rice water) को आजमाया जा सकता है। मां के नुस्खे के अलावा, डॉक्टर और रिसर्च भी बालों पर चावल के पानी के फायदों का समर्थन करते हैं (how to prepare rice water for hair)। डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर सुयोमी उर्फ डॉ सु ने चावल के पानी के कुछ महत्वपूर्ण फायदे बताएं हैं। उन्होंने बताया है कि किस तरह यह आपके बालों के लिए असरदार हो सकती है, तो चलिए जानते हैं इस बारे में अधिक विस्तार से (benefits of rice water for hair)।

जानिए बालों के लिए चावल के पानी के फायदे (benefits of rice water for hair)

एक्सपर्ट के अनुसार चावल के पानी में लगभग 75 से 80% तक स्टॉर्च होता है। स्टार्च प्राप्त करने के लिए चावल के पानी को भिगोना पड़ता है या इसे उबालना पड़ता है। इतना ही नहीं चावल के पानी में कई महत्वपूर्ण विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं, यह सभी बालों की सेहत के लिए बेहद महत्वपूर्ण होते हैं। इसमें मौजूद अमीनो एसिड, बी विटामिन, विटामिन ई, एंटीऑक्सीडेंट, मैग्निशियम, फाइबर, जिंक और मैंगनीज उसकी गुणवत्ता को बढ़ा देते हैं, और इसे बाल एवं स्कैल्प की सेहत के लिए खास बनाते हैं।

benefits of rice water for hair growth.
जानिए बालों के लिए चावल के पानी के फायदे. चित्र : शटरस्टॉक

चावल के पानी के इस्तेमाल से बाल बेहद स्मूद हो जाते हैं, जिससे कि बाल कम उलझते हैं और कंघी करते हुए बाल टूटते नहीं हैं। इसके साथ ही बाल बेहद शाइनी नजर आता है। इतना ही नहीं चावल का पानी स्कैल्प में नमी को बरकरार रखता है, जिससे स्कैल्प संबंधी समस्याएं नहीं होती और बाल जड़ से मजबूत निकलते हैं। इतना ही नहीं यह हेयर फॉलिकल्स के स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देता है, जिससे कि हेयर ग्रोथ बढ़ता है और बाल जल्दी लंबे होते हैं।

राइस वॉटर का पीएच स्तर बालों के पीएच के समान होता है। इसलिए इसके इस्तेमाल से बालों को नुकसान नहीं होता और बाल कम टूटते हैं। चावल के पानी में विटामिन बी और ई होते हैं, जो बालों को उचित पोषण देते हैं और उनके टेक्सचर में सुधार करते हैं। यह आपके स्कैल्प को आराम पहुंचा सकता है और सूजन को कम करता है। चावल के पानी का नियमित इस्तेमाल बालों के टेक्सचर को इंप्रूव करते हुए इसमें फ्लैक्सिबिलिटी लाता है।

एक्सपर्ट बता रही हैं चावल का पानी तैयार करने के तीन तरीके (how to make rice water)

1. सोक करें (soaking method)

लगभग एक कप चावल को अच्छी तरह से धोकर दो से तीन कप पानी में इसे भिगो दें। लगभग 2 से 3 घंटे के लिए इसे ढक कर छोड़ दें, उसके बाद पानी को अलग निकाल लें और इसे अपने बालों पर इस्तेमाल करें। आप चाहें तो इसमें एलोवेरा जेल भी मिला सकती हैं।

यह भी पढ़ें : Aging : क्या एजिंग को रोकना संभव है? एक डर्मेटोलाॅजिस्ट से जानते हैं कितने कारगर हैं एजिंग हैक्स

2. फर्मेंटेशन मेथड (fermented method)

फर्मेंटेड राइस तैयार करने के लिए, एक कप चावल को 2 से 3 कप पानी में भिगो दें। अब 2 से 3 घंटे तक इसे भिगोकर छोड़ दें। फिर पानी को छानकर अलग कर लें, उसके बाद पानी को रूम टेम्परेचर पर ढककर 2 दिन के लिए छोड़ दें। इसे इस्तेमाल करने से पहले इसे किसी क्लीन बाउल में निकाल लें।

Pahle istemal se hi aap balo me shine dekhne lagengi
पहले इस्तेमाल से ही आप बालों में शाइन देखने लगेंगी। चित्र: शटरस्टॉक

3. बॉयलिंग मेथड (boiling method)

चावल के पानी को तैयार करने के लिए बॉयलिंग मेथड एक सबसे अच्छा तरीका है। इसमें आप पानी का इस्तेमाल करने के साथ ही पके हुए चावल को खाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकती है। लगभग एक कप चावल को 5 से 7 कप पानी में उबलने के लिए डाल दें। अब इसमें तब तक उबाल आने दें, जब तक की चावल पूरी तरह से पक न जाए। चावल पक जाए तो, पानी को अलग कर लें। फिर पानी को ठंडा होने दे और जब यह पूरी तरह से ठंडा हो जाए तो इसे अपने बालों पर अप्लाई करें।

अब जानें चावल के पानी को कैसे करना है इस्तेमाल (How to use rice water)

चावल के पानी को बालों एवं स्कैल्प पर स्प्रे करने के साथ-साथ इसे शैंपू के बाद अपने बालों पर अप्लाई कर सकती हैं।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

सबसे पहले अपने बालों को शैम्पू कर लें।

जब बाल पूरी तरह से साफ हो जाएं, तो अपने पूरे बाल को चावल के पानी में डुबोएं।

थोड़े से चावल के पानी से स्कैल्प को भिगो दें और फिर अपनी उंगलियों को सर्कुलर मोशन में घुमाते हुए 5 मिनट तक मसाज दें।

अब बालों को 15 मिनट के लिए इसी तरह से छोड़ दें। उसके बाद इसे हल्के गुनगुने पानी से साफ कर लें।

नोट: एक्सपर्ट इसे हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। इस बात का ध्यान रखें, कि इन्हें नियमित रूप से इस्तेमाल न करें। यदि आप हफ्ते में दो बार हेड वॉश करती हैं, तो बाल धोने से पहले स्कैल्प पर राइस वॉटर स्प्रे कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें : अलसी के बीज और एलोवेरा जेल से बनाएं बालों को सॉफ्ट और शाइनी, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

  • 120
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख