डीप नेक ड्रेस पहननी है, तो इन घरेलू उपायों से बनाएं अपनी गर्दन को और भी आकर्षक

हम हमेशा अपने चेहरे को लेकर कॉन्शियस रहते हैं। हम चाहते हैं कि कुछ भी हो चहरा हमेशा सुंदर दिखना चाहिए। मगर हम यह भूल जाते हैं कि गर्दन भी एक अहम हिस्सा है।
गहरे रंग के गले के लिए इन उपायों को अपनाएं। चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 24 October 2021, 12:00 pm IST
ऐप खोलें

अकसर हमारा ध्यान हमेशा अपने चेहरे पर ही रहता है। जितना हिस्सा आसानी से वॉश बेसिन पर धोया जा सकता है, बस उतना ही। जबकि गर्दन भी चेहरे का ही एक हिस्सा है। और जब किसी खास अवसर पर डीप नैक ड्रेस पहनें, तब गर्दन के दो से तीन अलग-अलग शेड्स नजर आने लगते हैं। यह असल में हमारी उन लापरवाहियों के कारण होता है, जिन्हें हम हर दिन करते हैं। मगर दिखती वे तब हैं,जब हमें स्पेशल दिखने की जरूरत होती है।

जब आप अपने चेहरे और गर्दन के रंग में कोई बड़ा अंतर देखती हैं, तो क्या आपको गुस्सा आता है? तब आप ज़रूर यह सोचती होंगी कि अब डीप नेक ड्रेस कैसे पहना जाए। जितना हम अपने चेहरे को पैम्पर करते हैं, उतना ही गर्दन को भी करना चाहिए।

गर्दन पर टैनिंग, पिगमेंटेशन या झुर्रियों को कम करने के लिए हम आपके लिए 3 घरेलू उपाय लाएं हैं, ताकि आपकी गर्दन डीप नेक पहनते समय आकर्षक नज़र आए!

गर्दन का रंग साफ़ करने के लिए कुछ घरेलू उपाय। चित्र- शटरस्टॉक।

इन 3 घरेलू उपायों से बनाएं अपनी गर्दन को आकर्षक

1. गर्दन को एक्सफोलिएट करने के लिए कॉफी पैक

कॉफी में कैफीन होता है, जो वसा को हटाकर और त्वचा को मॉइस्चराइज करके आपकी त्वचा को मुलायम और टाइट बनाता है। ग्राउंड कॉफी आपकी त्वचा को धीरे से एक्सफोलिएट करेगी और इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट एजिंग की प्रक्रिया में देरी करेंगे।

पैक लगाने का तरीका और सामग्री

1/4 कप पिसी हुई कॉफी, दो बड़े चम्मच नारियल का तेल, आधा चम्मच दालचीनी और 1/4 कप ब्राउन शुगर मिलाएं। अपने चेहरे और गर्दन को धीरे से स्क्रब करने के लिए इस मिश्रण का प्रयोग करें। करीब 5 मिनट तक स्क्रब करें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में एक बार करें।

2. टोंड नेक पाने के लिए तेल मालिश

तेल मालिश न केवल आपकी त्वचा को टाइट करेगी बल्कि, इसे चिकनी और साफ भी बनाएगी। मालिश के लिए आप जैतून के तेल का उपयोग कर सकती हैं। क्योंकि इसमें विटामिन E और A होता है। इसके एंटी-एजिंग लाभ भी होते हैं।

मसाज करने का तरीका

एक छोटे कंटेनर में पर्याप्त मात्रा में जैतून का तेल लें और इसे गर्म करें। अपने चेहरे और गर्दन की मालिश करने के लिए गर्म तेल का प्रयोग करें। करीब 10 मिनट तक मसाज करें। एक साफ कपड़ा लें, इसे गुनगुने पानी में डुबोएं और इसका इस्तेमाल अपनी गर्दन को पोंछने के लिए करें। मसाज के लिए आप नारियल तेल, बादाम का तेल या जोजोबा ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

एलोवेरा स्किन का बेस्ट फ्रेंड है। चित्र: शटरस्टॉक

3. त्वचा में कसाव लानें के लिए एलोवेरा जेल

त्वचा में कसाव लाने के लिए एलोवेरा जेल सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक है। इसमें मैलिक एसिड होता है, जो त्वचा की लोच में सुधार करता है।

ऐसे लगाएं ऐलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल को पत्ते से निकालकर अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे अपनी त्वचा पर लगभग 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में तीन से चार बार करें। आप एलोवेरा जेल को शहद और मेयोनेज़ के साथ भी मिला सकते हैं। इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। करीब 20 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें : करवाचौथ पर पाना है कुदरती निखार, तो मेरी मम्मी की तरह इस देसी उबटन पर करें भरोसा

लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
Next Story