और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

लगातार बाल झड़ रहे हैं तो इसका कारण हो सकता है एलोपेसिया अरेटा, जानिए इसके 3 संकेत

Published on:8 March 2021, 19:03pm IST
एलोपेसिया अरेटा (Alopecia areata) एक ऑटोइम्यून डिसऑर्डर जो आमतौर पर अचानक और पैची हेयर लॉस के परिणामस्वरूप होता है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 82 Likes
अगर हेयर फॉल को ठीक करने के लिए सबकुछ ट्राय कर चुकी हैं, तो आगे पढ़ते रहिए। चित्र-शटरस्टॉक।

एलोपेसिया अरेटा (Alopecia areata) एक ऐसी स्थिति है, जिसके कारण बाल छोटे पैच (patches) में गिरते हैं, जिस पर अक्सर हमारा ध्यान नहीं जाता है। यह स्थिति तब विकसित होती है जब प्रतिरक्षा प्रणाली बालों के रोम पर हमला करती है, जिसके परिणामस्वरूप बाल झड़ने लगते हैं। यह स्थिति स्कैल्प पर से अचानक बालों के झड़ने और यहां तक ​​कि भौहें, पलकें और चेहरे के बालों के झड़ने के रूप में प्रकट हो सकती है।

एलोपेसिया अरेटा एक ऑटोइम्यून स्थिति है और यह स्थिति तब विकसित होती है जब प्रतिरक्षा प्रणाली विदेशी पदार्थों (foreign substances) के लिए स्वस्थ कोशिकाओं के साथ गलती करती है और आपके शरीर को विदेशी आक्रमणकारियों (foreign invaders), जैसे वायरस और बैक्टीरिया से बचाती है। एलोपेसिया अरेटा के मामले में, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली गलती से आपके रोम छिद्रों पर हमला कर सकती है, जो ऐसी संरचनाएं हैं जिनसे बाल बढ़ते हैं। गलत हमले के परिणामस्वरूप, रोम छोटे हो जाते हैं और बालों का उत्पादन बंद कर देते हैं, जिससे बाल झड़ने लगते हैं।

जितनी जल्दी हो सके इस स्थिति का पता लगाने में आपकी मदद करने के लिए, हम आपके लिए तीन संकेत प्रस्तुत करते हैं जिससे आपको एलोपेसिया अरेटा को प्रबंधित करने में मदद मिलेगी-

  1. अचानक बाल झड़ना

एलोपेसिया अरेटा का मुख्य लक्षण अचानक बालों का झड़ना है, जिसमें बाल आमतौर पर स्कैल्प पर छोटे सिक्के के आकार के पैच में निकलते हैं। आप अपने तकिए पर या शॉवर में बालों के गुच्छे देख सकते हैं। आप बालों के झड़ने से पहले उस एरिया में खुजली या जलन का अनुभव भी कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें: आपकी त्वचा में सुधार कर सकता है आयुर्वेद का जादुई ‘कुमकुमादि तेलम’, हम बता रहे हैं कैसे

  1. चिकित्‍सकीय संकेत

आप विस्मयादिबोधक निशान वाले बालों को भी देख सकती हैं जो तब होते हैं जब कुछ छोटे बाल उनके तल पर संकरे (narrower) हो जाते हैं और गंजेपन के धब्बों के किनारों पर या उसके आसपास उग आते हैं। इसके अलावा, आप कैडेवर बालों का भी अनुभव कर सकती हैं, जो कि बालों की सतह तक पहुंचने से पहले टूटने वाले बाल हैं और बालों के झड़ने से प्रभावित क्षेत्रों में सफेद बाल भी बढ़ सकते हैं।

सल्‍फेट एक रसायन है जो शैंंपू को हार्श बनाता है। चित्र: शटरस्‍टाॅॅॅक
कई बार हेयर फॉल सामान्य होता है, तो ऐसे में अपने चिकित्सक से परामर्श करें। चित्र: शटरस्‍टाॅॅॅक
  1. नाखूनों में परिवर्तन

एलोपेसिया अरेटा भी उंगलियों के नाखूनों और अंगूठे के नाखूनों को प्रभावित कर सकते हैं, जिससे नाखूनों में कई तरह के बदलाव हो सकते हैं, जैसे कि पिनपॉइंट डेंट (pinpoint dents), सफेद धब्बे, रेखाएं, खुरदरापन, नाखूनों की चमक खोना, साथ ही नाखूनों का टूटना और उनका विभाजन।

अभी तक इसका कोई उपचार उपलब्ध नहीं है, लेकिन हम बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाए रखने के लिए कुछ टिप्स को अपनाना शुरू कर सकते हैं ताकि हम गंजेपन की प्रक्रिया को धीमा कर सकें:

डाइट्री प्रोटीन: बाल प्रोटीन से बने होते हैं, ऐसे में अपने आहार में मांस, चिकन, मछली, अंडे, पनीर, और नट्स जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करने से बालों को ताकत और बेहतर बनावट प्रदान करने में मदद मिलेगी।

सौम्य रहें: टाइट हेयर स्टाइल से बचें, जैसे कि ब्रैड्स, बन्स या पोनीटेल।

उपचार की तलाश करें: यदि आप इसका जल्दी पता लगा लेती हैं, तो दवाओं के साथ वंशानुगत बालों का इलाज करना, तलाशने के लिए एक व्यवहार्य विकल्प हो सकता है। फिनास्टेराइड (जो बालों के झड़ने से लड़ने के लिए टेस्टोस्टेरोन को डायहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन में परिवर्तित करता है) और मिनोक्सिडिल (वंशानुगत बालों के झड़ने में प्रगतिशील संतुलन को धीमा करता है) के आधार पर उपचार शुरू करने से पहले चिकित्सा परामर्श प्राप्त किया जाना चाहिए।

याद रखें कि, अधिकांश मामलों में बालों का गिरना सामान्य है लेकिन अगर आपके साथ यह लंबे समय से हो रहा है और यह ठीक नहीं हो रहा है, तो आपको शायद अपने डॉक्टर के साथ परामर्श करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: क्‍या आप जानती हैं क्‍यों आपके लिए खतरनाक हैं पैराबेंस

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।