वैलनेस
स्टोर

यहां हैं 3 जबरदस्‍त कारण कि बालों के लिए क्‍याेें इस्‍तेमाल करें कड़ी पत्‍ता और नारियल तेल

Updated on: 29 December 2020, 19:48pm IST
बालों में नीरियल तेल और करी पत्ता का उपयोग करने से आपको बालों के झड़ने, रूसी और अन्य कई समस्याओं से राहत मिल सकती है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 72 Likes
कड़ी पत्‍ता और नारियल तेल का हेल्‍दी कॉम्‍बीनेशन आपके बालाेें में चमत्‍कार कर सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

सच कहा जाए, तो आपको बालों की समस्याओं से निजात दिलाने के लिए प्राकृतिक इंग्रीडियंट्स से बेहतर कुछ भी नहीं हो सकता। अक्सर हम देखते हैं कि समय के साथ हम सभी, बालों की सामान्य समस्याओं का अनुभव करते हैं। जिसमें कि बालों के झड़ने से लेकर उनमें रूसी की समस्या शामिल है।

यह देखभाल की कमी के कारण हो सकता है। हमारे बाद बहुत संवेदनशील होते हैं, जब हम उनकी उचित देखभाल नहीं करते, तो हमारे बालों को इससे कई तरह का नुकसान हो सकता है।

कैमिकल युक्‍त उत्‍पाद हैं नुकसानदायक 

ऐसे स्थिति में आपको आदर्श रूप से कैमिकल युक्त उत्पादों के इस्तेमाल से बचना चाहिए, क्योंकि यह सिर्फ आपकी समस्या को बढ़ाने का काम करते हैं। बेहतर है कि आप इनकी बजाए प्राकृतिक इंग्रीडियंट्स का इस्तेमाल करें।

जो आपके बालों को अच्छी तरह से पोषण प्रदान करते हैं और उनके स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं। जब हम बालों की देखभाल के लिए प्राकृतिक उपचार की बात करते हैं, तो जिन इंग्रीडियंट्स की विशेष तौर पर चर्चा की जाती है, वह हैं नारियल तेल और करी पत्ता।

जैसा कि हम सभी जानते हैं, बालों के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए पीढ़ियों से इन दोनों सामग्रियों का इस्तेमाल किया जा रहा है। जब इन दोनों को एक साथ मिलाया जाता है, तो नारियल का तेल और करी पत्ता एक अत्यंत शक्तिशाली औषधि बन जाते हैं। जो आपके बालों से जुड़ी सभी समस्याओं से निजात पाने में कारगर साबित होते हैं।

नारियल का तेल फैटी एसिड से समृद्ध होता है, यह आपके बालों के साथ ही आपके स्कैल्प में आसानी से अवशोषित हो जाता है। इसलिए यह बालों को गहराई से मॉइश्चराइज करने में मददगार है। साथ ही यह बालों को पर्याप्त पोषण भी प्रदान करता है।

कड़ी पत्‍ता आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक
कड़ी पत्‍ता आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक

इसके अलावा नारियल के तेल से स्कैल्प की मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा मिलता है, जिससे बालों को झड़ने से रोकने में मदद मिलती है। वहीं दूसरी ओर करी पत्ता एंटीऑक्सीडेंट और प्रोटीन से भरपूर होता है। जो बालों के स्वास्थ्य के लिए बेहद आवश्यक होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट बालों की क्षति से लड़ते हैं, जबकि प्रोटीन बालों के विकास को प्रोत्‍साहित करता है।

हम आपको बालों की तीन सामान्य समस्याएं बता रहें हैं, जिन्हें आप नारियल तेल और करी पत्ते का इस्तेमाल करके हल कर सकती हैं।

1. बालों का झड़ना

करी पत्ते में मौजदू एंटीऑक्सीडेंट बालों की उस क्षति से लड़ने में मदद करते हैं, जिसके कारण बाल झड़ते हैं। जबकि नारियल का तेल आपकी जड़ों को पोषण देता है और उन्हें मजबूत बनाता है। इसलिए यह संयोजन बालों के झड़ने की समस्या से निजात पाने में बेहद कारगर है।

2. रूसी

माना जाता है कि नारियल तेल और करी पत्ता दोनों एंटीफंगल गुणों से भरपूर होते हैं, जो रूसी के विकास को रोक सकते हैं। कई बार, गंभीर सूखापन के कारण भी रूसी हो सकती है। ऐसे में यह दोनों तत्व आपको रूसी की समस्या से निपटने में मदद कर सकते हैं।

3. रूखे बाल

बालों का रूखा-सूखा व शुष्क होना, लोगों द्वारा अनुभव की जाने वाली सबसे आम समस्याओं में से एक है। यह संकेत है कि हमारे ट्रेसिस को खास देखभाल की आवश्यकता है। नारियल का तेल बालों को नमी प्रदान करता है, जबकि करी पत्ते में मौजूद प्रोटीन आपके बालों की चमक को बहाल करने के लिए उन्हें पोषण प्रदान करता है।

रूखे बालों की समस्‍या ज्‍यादातर लोगों को परेशान करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
रूखे बालों की समस्‍या ज्‍यादातर लोगों को परेशान करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

घर पर कैसे बनाएं नारियल तेल और करी पत्ता का हेयर मास्क, और कैसे करें इस्तेमाल

1. 20 से 25 करी पत्तों को क्रश करें। आप इसके लिए एक ब्लेंडर का उपयोग कर सकती हैं। इन करी पत्तों में ½ कप नारियल का तेल मिलाएं।

2. इस मिश्रण को कुछ मिनटों के लिए मंदी आंच पर उबालें।

3. इसे ठंडा होने दें। जब यह गुनगुना हो जाए, तो इसे अपनी स्कैल्प पर अप्लाई करें और मालिश करें। साथ ही इसे अपने पूरे बालों पर भी लगाएं।

4. अपने बालों को भाप लगाएं। ऐसा करने से अवशोषण में सुधार होगा। साथ ही इस हेयर मास्क के प्रभाव में भी वृद्धि होगी। यदि आपके पास स्टीमर नहीं है, तो आप एक तौलिया को गर्म पानी में डुबा कर उसे अपने बालों के साथ बांध सकती हैं।

इसकी गर्मी को बनाए रखने के लिए आप इसे शॉवर कैप से इसे ढक दें। 15 मिनट के बाद शॉवर कैप को निकाल दें और एक तौलिया का इस्तेमाल करें।

हेयर ग्राेेेेथ के लिए कड़ी पत्‍ता फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टाॅॅॅक
हेयर ग्राेेेेथ के लिए कड़ी पत्‍ता फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टाॅॅॅक

5. अगर आपके पास समय हो तो इस मास्क को रात भर लगा रहने दें। यदि आपको अपने बालों को उसी दिन धोना है, तो सुनिश्चित करें कि आप हेयर मास्क को कम से कम दो घंटे तक अपना काम करने दें। फि‍र माइल्‍ड शैंपू से बालों को धो लें।

तो लेडीज, यह नारियल तेल और करी पत्तों का हेयर मास्क आपकी बालों की समस्याओं को हल करने में मददगार है। ईमानदारी से, आपके बाल इसके लिए आपको धन्यवाद करेंगे।

यह भी पढ़ें – रूसी से लड़ने से लेकर बालों के विकास तक : ये हैं आपके बालों के लिए सन्तरे के 4 शानदार फायदे

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।