स्किन एजिंग से बचना है, तो इन 3 नेचुरल कोलेजन प्रोड्यूसर्स का रखें हमेशा ध्यान

समय के साथ त्वचा में केलेजन का स्तर घटता चला जाता है। इसके बाद सौंदर्य विशेषज्ञ आपको कोलेजन या कोलेजन सप्लीमेंट लेने की सलाह देते हैं। जबकि हेल्थ शॉट्स पर आपको उन चीजों के बारे में जानना चाहिए, जो नेचुरली कोलेजन प्रोडक्शन में मददगार हैं।
collagen
कोलेजन से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से कोलेजन के स्तर को कुछ हद तक नियंत्रित किया जा सकता है। चित्र शटरस्टॉक।
संध्या सिंह Published: 17 Jul 2023, 04:49 pm IST
  • 146

कोलेजन स्किन को जवां बनाए रखने, स्किन में लोच को बनाए रखने, स्किन को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी है। कोलेजन के उत्पादन को बेहतर करने के लिए कई लोग सप्लीमेंट का भी इस्तेमाल करते है। लेकिन स्किन में कोलेजन को बढ़ावा देने के लिए आपका लाइफस्टाइल भी बेहतर होना बहुत जरूरी है। कोलेजन को प्राकृतिक रूप से आप कैसे बढ़ा सकते है जिसके लिए आपको केवल 3 चीजों पर ध्यान देने की जरूरत है।

कोलेजन आपके स्किन से रिंकल्स, फाइन लाइन, ड्रईनेस से राहत दिला सकता है कोलेजन आपके स्किन के कॉमप्लेक्शन को भी बेहतर कर सकता है। हालांकि यह सच है कि उम्र के साथ आपके शरीर में कोलेजन घटने लगता है, लेकिन अच्छी खबर यह है कि आपके शरीर में मौजूद कोलेजन को हम कुछ तरीकों से प्रोटेक्ट भी कर सकते हैं। ऐसे ही 3 तरीके हम यहां बता रहे हैं, जो कोलेजन को रिस्टोर कर आपकी स्किन काे जवां बनाए रखते हैं।

collagen boosting foods
सूरज से निकलने वाली यूवी रेज आपकी स्किन को नकारात्मक रूप से प्रभावित करती हैं। चित्र : एडॉबीस्टौक

3 उपाय जिससे आप अपने कोलेजन के स्तर को सुरक्षित रख सकते है

1 कोलेजन सप्लीमेंट

कोलेजन एक प्रोटीन है जो प्राकृतिक रूप से त्वचा में मौजूद होता है और इसकी संरचना, लोच और दृढ़ता को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, शरीर का प्राकृतिक कोलेजन उत्पादन कम हो जाता है, जो झुर्रियों, महीन रेखाओं और ढीली त्वचा का कारण बन सकता है। माना जाता है कि कोलेजन सप्लीमेंट शरीर को अतिरिक्त कोलेजन और इसके बिल्डिंग ब्लॉक्स (एमिनो एसिड) प्रदान करके त्वचा के लिए काम करते हैं।

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसन के अनुसार कोलेजन पेप्टाइड्स फ़ाइब्रोब्लास्ट को उत्तेजित करके आपके शरीर के स्वयं के कोलेजन उत्पादन को बढ़ाने में सक्षम हैं, कोशिकाएं जो शुरुआत में कोलेजन और इलास्टिन बनाती हैं। परिणामस्वरूप, वे कोलेजन सप्लीमेंट त्वचा की लोच, हाइड्रेशन और बनावट (जैसे महीन रेखाएं और झुर्रियां) को ठीक करने में मदद कर सकते है।

कोलेजन स्किन हेल्थ के साथ-साथ कई और चीजों के लिए भी अच्छा हो सकता है। जैसे हड्डियों के स्वास्थ के लिए, बालों के लिए, दांतों के लिए। कोलेजन सप्लीमेंट स्किन में कोलेजन को उत्पाद को बढ़ाकर, स्किन को हाइड्रेट कर, स्किन में नमी को बढ़ाता है और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से स्किन को बढ़ाकर काम करता ह।

2 एंटीऑक्सीडेंट वाले खाद्य पदार्थ खाएं

कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स स्किन एजिंग में योगदान करते हैं। एंटीऑक्सिडेंट इन मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद करते हैं, जिससे त्वचा पर उनके हानिकारक प्रभाव कम हो जाते हैं। ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को रोककर, एंटीऑक्सिडेंट त्वचा के समग्र स्वास्थ्य और उपस्थिति को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

ऑक्सीडेटिव तनाव त्वचा की समय से पहले उम्र बढ़ने का प्रमुख कारण है, जिससे झुर्रियाँ, महीन रेखाएँ और सैगिंग हो सकती है। एंटीऑक्सिडेंट त्वचा के कोलेजन और इलास्टिन फाइबर की रक्षा करके उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में मदद कर सकते हैं, जो इसकी दृढ़ता और लोच के लिए जिम्मेदार हैं।

collagen kaise bdhaye
खराब नींद भी आपका काेलेजन का प्राेडक्शन कम कर सकती है। चित्र- अडोबी स्टॉक

3 सबसे जरूरी है अच्छी नींद

अच्छी गुणवत्ता वाली नींद लेना कोलेजन उत्पादन और त्वचा के समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। नींद के दौरान, आपका शरीर मरम्मत, पुनर्जनन और कोलेजन बनाने की प्रक्रिया से गुजरता है।

नींद की कमी या खराब नींद से कोर्टिसोल जैसे तनाव हार्मोन का स्तर बढ़ सकता है। अधिक कोर्टिसोल स्तर कोलेजन के टूटने और कोलेजन उत्पादन को ख़राब करने में योगदान कर सकता है। पर्याप्त नींद लेने से, आप कोलेजन को बचाने में मदद कर सकते है, अपने तनाव हार्मोन के स्तर को नियंत्रण में रखने में मदद कर सकते हैं।

आपने ये अनुभव किया होगा कि एक रात की खराब नींद से आपकी आंखों के नीचे काले घेरे आ जाते है और स्किन भी फूल जाती है। अगर आप हर रात यही करेंगे या इसे आदत बना लेंगे तो ये आपके कोलेजन उत्पादन में बाधा पैदा कर सकता है। अच्छी नींद के लिए आपको रात में स्क्रिन टाइम को नियंत्रित करने की जरूरत होती है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

ये भी पढ़े- Respiratory Infection : बरसाती सर्दी-जुकाम से छुटकारा दिला सकती है अदरक-लौंग और पुदीने वाली चाय, यहां हैं ऐसे ही 5 इफेक्टिव घरेलू नुस्खे

  • 146
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख