और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

सादे पानी से नहाना है आउटडेटेड! अपने नहाने के पानी में मिलाएं ये प्राकृतिक चीजें और अंतर देखें

Published on:19 September 2021, 16:00pm IST
एक लंबे, व्यस्त दिन के बाद बाथटब में नहाने से ज्यादा आरामदायक और कुछ नहीं है। अपने नहाने के पानी में इन तीन प्राकृतिक सामग्रियों को शामिल करके अपने अनुभव को और बेहतर बनाएं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 105 Likes
apne nahane ke paani mein milaye oatmeal aur apple cider vinegar jaisi prakritik cheeze
अपने नहाने के पानी में मिलाएं ओट्मील और एप्पल कीर विनेगर जैसी प्राकृतिक चीजें। चित्र: शटरस्टॉक

जब आप पानी से भरी बाल्टी या अपने बाथटब में कुछ खास सामग्री मिलाकर अपने नहाने के अनुभव को बेहतर बना सकती हैं, तो सादे पानी से क्यों नहाना? स्नान कई उद्देश्यों को पूरा करता है। जैसे बेहतर सर्कुलेशन को बढ़ावा देना, मांसपेशियों को आराम देना ताकि आप अच्छे से सो सकें, तनाव कम कर सकें, मन शांत कर सकें और त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार कर सकें। लेकिन जब आप पानी में प्राकृतिक उत्पादों को मिलाती हैं, तो स्नान आपके स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकता है।

हालांकि स्किन केयर मार्केट में ऐसे कई केमिकल उत्पाद मिलेंगे, लेकिन चूंकि हम शुरुआत से प्राकृतिक उपचार पर विश्वास करते हैं, इसलिए आपके अनुभव को बेहतर बनाने के लिए कुछ नेचुरल चीजों को इस्तेमाल करने की सलाह देंगे। 

lavender ki khushboo se aap tarotaaza mehsoo karne lagengi
लैवन्डर की एक खुशबू मिलते ही आप खुद को तरोताजा महसूस करने लगेंगी। चित्र : शटरस्टॉक

यहां है नहाने के पानी में इस्तेमाल करने के लिए प्राकृतिक 3 सामग्रियां

1. लैवेंडर (Lavender)

इस फूल की एक खुशबू मिलते ही आप खुद को तरोताजा महसूस करने लगेंगी। कभी सोचा क्यों?  इसमें थेराप्युटिक गुण हैं, जो आपके शरीर को शांत और आराम दे सकता है जिससे आपका तनाव दूर हो जाएगा। थाईलैंड के मेडिकल एसोसिएशन जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने लैवेंडर के तेल को सूंघा, उनमें तनाव का स्तर कम हुआ।

साथ ही ईरानी रेड क्रिसेंट मेडिकल जर्नल में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन ने पुष्टि की है कि लैवेंडर की गंध नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकती है। अध्ययन में यह भी कहा गया है कि लैवेंडर ब्लड प्रेशर को कम करता है, और आपकी मांसपेशियों को कुछ ही समय में आराम दे सकता है! इसके अलावा, जब बालों और त्वचा की समस्याओं के लिए इसका उपयोग किया जाता है, तो यह वास्तव में जादुई परिणाम दिखाता है। इस प्रकार यह आपके बाथटब में इस्तेमाल करने के लिए एक महत्वपूर्ण चीज है। 

कैसे उपयोग करें: 

नहाने के पानी में लैवेंडर की 6 से 8 बूंदें डालें और उसे मिलाएं। अब इस पानी से नहा लें। याद रखें कि नहाने के तुरंत बाद मॉइस्चराइजर (moisturiser) लगाएं और नहाते समय अपनी त्वचा को जोर से न रगड़ें।

appl cider vinegar se body rahegi nam
एप्पल साइडर विनेगर से बॉडी में नमी बरकरार रहती है । चित्र: शटरस्‍टॉक

2. सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar)

यदि आप उस एक सामग्री की तलाश में हैं जो आपके बालों और त्वचा के स्वास्थ्य और आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बदल सकता है तो एप्पल साइडर सिरका या एसीवी (ACV) से स्नान करने का प्रयास करें। जब आपके नहाने के पानी में इसे मिलाया जाता है, तो यह डिटॉक्सीफिकेशन (detoxification) के रूप में कार्य करता है, मुंहासों का इलाज करता है, आपकी ऐलर्जी वाली त्वचा को ठीक और शांत करता है। 

इसके एंटीफंगल (anti fungal) गुणों के कारण यह आपके शरीर से सभी प्रकार की अशुद्धियों को दूर करने में मदद करता है। खासकर जब आपको पसीना आता है।

कैसे उपयोग करें:

आकाश हेल्थ केयर एंड सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल, द्वारका में एक त्वचा विशेषज्ञ डॉ पूजा चोपड़ा का सुझाव है, “पानी से भरी बाल्टी में एक बड़ा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और इस पानी से नहाएं। इसके अलावा, एसीवी (ACV) को पानी में मिलाकर पतला करें और अपने बगल  को रगड़ें। इससे आपको बदबू से छुटकारा मिलेगा।” 

3. ओटमील (Oatmeal) 

हम जानते हैं कि ओटमील सबसे स्वस्थ और वजन घटाने के अनुकूल भोजन में से एक है, जिसे आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। लेकिन अगर आप सूखी, खुजली वाली या चिड़चिड़ी त्वचा या सनबर्न से पीड़ित हैं तो अपने नहाने के पानी में ओट्स को शामिल करने पर विचार करें। ओटमील एलर्जी के इलाज के लिए अच्छा है और जब आप दलिया के पानी से स्नान करते हैं, तो यह आपकी त्वचा के लिए इम्युनिटी या सुरक्षा कवच बनाता है। जो नमी को बनाए रखने और सूजन को कम करने में मदद करता है।

oatmeal allergy ke ilaaj ke liye acha hai
ओटमील एलर्जी के इलाज के लिए अच्छा है। चित्र : शटरस्टॉक

दलिया में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व होते हैं, जैसे प्रोटीन, फैट और विटामिन – जैसे विटामिन ई। जो इसे त्वचा को साफ और हाइड्रेट करने में विशेष रूप से काम करते है। 

कैसे उपयोग करें: 

एक कप ओटमील को महीन पाउडर में ब्लेंड करें। पिसे हुए ओट्मील का एक बड़ा चम्मच लें और टेस्ट करें कि क्या यह पानी सोखता है।अब  बहते गर्म पानी के टब में पाउडर डालें और मिलाएं। इस पानी से नहाने से पहले इसे 15 मिनट तक छोड़ दें। अब कम से कम 15-20 मिनट के लिए अपने आपको पानी में रखें और धीरे से त्वचा को रगड़ें।

अब से इन प्राकृतिक सामग्रियों को अपने नहाने के पानी में मिलाएं और रीलैक्स करें!

यह भी पढ़ें: ये 3 जरूरी उपाय बदलते रूटीन में भी आपकी त्वचा को बनाए रखेंगे स्वस्थ और सुंदर

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।