वैलनेस
स्टोर

यहां हैं अंडे को अपने फेस मास्‍क में रेगुलर शामिल करने के 3 एगेेस्ट्राऑर्डिनरी कारण

Updated on: 23 January 2021, 16:46pm IST
अंडे का फेस मास्क आपकी त्वचा को बहुत ज्यादा चमक प्रदान करने में मदद करेगा। यह मुंहासों से लड़ने के साथ ही उम्र बढ़ने के संकेतों को भी कम करता है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 81 Likes
अंडे का फेस मास्क आपकी त्वचा के लिए बेहद लाभकारी होता है। चित्र : शटरस्‍टॉक

अंडे प्रोटीन से भरपूर सुपरफूड है। यह हमें न केवल शारीरिक शक्ति प्रदान करता है, बल्कि हमारी त्वचा को भी कई लाभ प्रदान करता है। अंडे आवश्यक विटामिन और मिनरल के साथ ही कई अन्य पोषक तत्वों, जैसे सेलेनियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फास्फोरस से भरपूर होते हैं। वास्तव में, अंडे की जर्दी वाले भाग में लेसिथिन होता है, जो हाइड्रेशन को बढ़ावा देने में भी मदद करता है और त्वचा को स्मूद बनाता है।

अंडे के सफेद भाग में विशेष रूप से आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को सुधारने, हानिकारक त्वचा की समस्याओं का इलाज करने और आपके चेहरे को साफ करने वाले गुण होते हैं। अंडों में मौजूद ल्यूटिन त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद कर सकता है। वहीं प्रोटीन त्वचा के उत्तकों की मरम्मत करने में मदद कर सकता है।

तो ऐसे में अपनी त्वचा की कायाकल्प यात्रा में आगे बढ़ने के लिए, हम आपको ऐसे तीन कारणों के बारे में बता रहे हैं कि आपको अपनी त्वचा को स्मूद और रेडियंट बनाने के लिए अंडे के फेस मास्क की आवश्यकता क्यों है।

1. टैनिंग और मुंहासों को कम करने के लिए फायदेमंद है

अंडे का सफेद भाग त्वचा की अतिरिक्त गंदगी, तेल और मृत कोशिकाओं को हटाकर आपकी त्वचा को मजबूत बनाता है। इसके अलावा, अंडे मुंहासे और अल्सर को रोकने में मदद करते हैं। साथ ही आपके चेहरे पर मुंहासों को कम करके, लिसोजाइम नामक एंजाइम के रूप में त्वचा पर मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करता है।

यह मुंहासों पर भी काम करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

लिसोजाइम में मुंहासे पैदा करने वाले पॉजीटिव बैक्टीरिया की दीवार को छीलने या तोड़ने की क्षमता होती है। साथ ही वे दाग-धब्बों के गठने को रोकते हैं। एक अंडा आधारित फेस मास्क इस प्रकार त्वचा से अतिरिक्त तेल को अवशोषित कर सकता है, जिससे रोम छिद्र बंद हो जाते हैं, और आपके चेहरे पर दृढ़ता और ताजगी आ जाती है।

2. अंडे त्वचा को हाइड्रेशन प्रदान करने के लिए अच्छे होते हैं

अंडे आधारित फेस मास्क त्वचा में हाइड्रेशन को बढ़ावा दे सकते हैं। इसमें मौजूद प्रोटीन हुमेक्टैंट (humectant) के रूप में कार्य करता है। हुमेक्टैंट एक हाइग्रोस्कोपिक पदार्थ है, जिसमें पानी को संभाले रखने वाले यौगिकों की एक आणविक संरचना होती है। इस प्रकार त्वचा को हाइड्रेटेड रखते हैं।

इसके अतिरिक्त, अंडे ल्यूटिन और एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध होते हैं। जो ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करते हैं और त्वचा के हाइड्रेशन में सुधार करते हैं। अंडा आधारित फेस मास्क का उपयोग करके त्वचा की चमक को भी बढ़ावा दिया जा सकता है। वे त्वचा के बड़े छिद्रों को बंद करने, झुर्रियों को कम करने और तैलीय त्वचा से राहत प्रदान करने में मदद करता है।

अंडा स्किन को हाइड्रेट रखता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

अंडे की जर्दी भी फायदेमंद होती है क्योंकि वे फैटी एसिड से भरपूर होती हैं जो त्वचा को नमी प्रदान करती हैं जबकि अंडे के सफेद भाग में एल्ब्यूमिन नामक एक प्रोटीन होता है जो रोमछिद्रों को कसता है और त्वचा से अतिरिक्त तेल को हटाता है।

3. एंटी-एजिंग एजेंट के रूप में कार्य करता है

अंडा आधारित फेस मास्क में मौजूद प्रोटीन त्वचा को नमी प्रदान करने में मदद करता है, एंटी-एजिंग लाभ प्रदान करता है। अंडे का हाइड्रेशन एलीमेंट त्वचा को ठीक करता है, जिससे त्वचा पर रेखाएं और झुर्रियां कम दिखाई देती हैं।

इसके अलावा अंडे में ओमेगा -3 फैटी एसिड जैसे एंटी-एजिंग, सेलेनियम, बायोटिन और जिंक जैसे पोषक तत्व होते हैं जो शरीर में सेलुलर वसा के उत्पादन, और सेल टर्नओवर के लिए महत्वपूर्ण हैं। यह क्षतिग्रस्त त्वचा की मरम्मत करते हैं।

अंडा आपकी स्किन का ग्‍लो बढ़ाता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

अंडे के सफेद भाग में प्रोटीन और कोलेजन होता है, यह त्वचा की सूजन और फाइन लाइन से लड़ने में मदद करता है और झुर्रियों से निजात दिलाता है। इसके साथ ही इसमें 18 आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं जो त्वचा की उम्र बढ़ने से रोकने और पराबैंगनी विकिरणों (ultraviolet radiations) के हानिकारक प्रभाव को रोकने के लिए बेहद फायदेमंद हैं।

तो लेडीज, अंडों को फोड़ कर इनकी गुडनेस को अपने स्किनकेयर रुटीन में शामिल करें।

यह भी पढ़ें – सर्दियों में अखरोट से त्‍वचा को दें खास देखभाल, यहां हैं अखरोट के 6 ब्‍यूटी हैक्‍स

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।